Pan Card kaise banaye

भारत में पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। अगर आप एक भारतीय नागरिक है तो आपके पास पैन कार्ड होना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि समय समय पर हमें इसकी जरूरत पड़ती रहती है। पैन कार्ड पहचान का एक वैद्य प्रमाण होता है। पैन कार्ड को नाबालिगों सहित भारत के सभी नागरिकों और विदेशी नागरिकों को भी जारी किया जाता है। हालांकि दोनों के लिए पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। PAN का फुल फॉर्म होता है परमानेंट अकाउंट नंबर।इसे आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। ₹50000 से अधिक राशि होने पर आपको आयकर रिटर्न में दाखिल होने के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है इतना ही नहीं बल्कि बैंक में खाता खुल जाते वक्त भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। 

तो दोस्तों अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं और अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल पढ़ना जारी रखें। क्योंकि आज क्या आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

पैन कार्ड क्या होता है

भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है और हर वित्तीय लेन-देन में सहायक होता है। PAN card में 10 अंकों की एक संख्या देखने को मिलती है। यह संख्या alphanumeric होती है और पैन कार्ड में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। यह संख्या आयकर विभाग द्वारा निर्धारित की जाती है। PAN card आमतौर पर दिखने में किसी क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसा ही होता है। इसमें आप की संपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, जन्म दिनांक, पिता का नाम, आपके हस्ताक्षर, और आपका फोटो भी होता है। 

पैन कार्ड में अल्फान्यूमैरिक की संख्या निर्धारित करने की प्रक्रिया Central Board For Direct Taxes (CBDT) के अंतर्गत आती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 जनवरी 2005 से आपकी किसी भी चालन के साथ पैन कार्ड होना अनिवार्य हो गया है। आप पैन कार्ड को एक ऐसा आईडेंटिटी कार्ड समझ सकते हैं जो कि वित्तीय लेनदेन में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। 

पैन कार्ड कैसे बनवाएं

दोस्तों पैन कार्ड बनवाना बहुत ही आसान होता है। यह आसानी से बन जाता है। भारत के income tax department या आयकर विभाग द्वारा सभी शहरों में पैन कार्ड बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। अपना पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको फॉर्म 49a भरना होता है। वैसे तो यह फॉर्म आपको किसी भी ऑनलाइन या इंटरनेट कैफे में मिल जाएगा लेकिन आप इसे आयकर विभाग की ऑफिशल वेबसाइट www.tin-nsdl.com से भी डाउनलोड कर सकते है। 

पैन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी-

  1. आईडेंटिटी प्रूफ के लिए- आपको आईडेंटिटी प्रूफ के लिए अपने किसी भी पहचान पत्र जैसे कि राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. Address proof के लिए- एड्रेस प्रूफ के लिए आप अपना पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  3. Date of birth proof के लिए- इसके लिए आप अपना जन्म प्रमाण पत्र या 10वीं या 12वीं की मार्कशीट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

दोस्तों आजकल आधे से ज्यादा सरकारी कार्य ऑनलाइन होने लगे हैं। अब हम लगभग सभी दस्तावेजों को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। पैन कार्ड बनवाने के लिए भी हमें सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। हम ऑनलाइन आवेदन करके ही अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। अगर आप भी जाना चाहते हैं कि आप ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं तो आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें-

Step 1 Visit NSDL Website

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको लिंक www.onlineservices.nsdl.com पर जाना होगा। इस लिंक पर जाने के बाद आप “apply online” के ऑप्शन को क्लिक करें। 

Step 2: Select Details

इसके बाद आपको कुछ जानकारी भरने की जरूरत पड़ेगी जो कुछ इस प्रकार होंगी-

Application Type – अगर आप भारतीय नागरिक हैं तो Indian Citizen (Form 49A)” का चयन करे अगर आप विदेश में रहते है तो Foreign Citizen (Form 49AA) का चयन करे।

Category – यहां पर आपको जिस भी प्रकार के पैन कार्ड की आवश्यकता है उस कैटेगरी को चुने। आमतौर पर लोग यहां पर individual का चयन करते हैं। 

Application Information – इन सब के बाद आपको अपनी पर्सनल इनफॉरमेशन फॉर्म में भरनी होगी। आपको अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।

यह सभी जानकारी भरने के बाद आप कैप्चा कोड दर्ज करें और फॉर्म सबमिट करें दें।

Step 3: Choose Any One

तीसरे स्टेप में आपके सामने तीन विकल्प प्रस्तुत होंगे जो कि कुछ इस प्रकार होंगे-

  • Submit Digitally Through e-KYC & e-sign (Paperless)
  • Submit Scan Images Through e-sign (NSDL e-GOV)
  • Forward Application Documents Physically

आपको इन तीनों ऑप्शन में से तीसरा विकल्प चुनना है। 

Step 4: Fill Details

चौथे स्टेप में आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी। आप अपना नाम, पिता का नाम, पता, आयु, लिंग आदि इस फॉर्म में सही-सही भरे। 

Step 5: Enter AO Code

अब इसके बाद फॉर्म में आपको अपने शहर का AO code भरने के लिए कहा जाएगा। AO code आपके शहर का कोड रहता है जहां आप निवास करते हैं। 

Step 6: Payment

ऊपर की सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद आप ऑटोमेटिकली payment page पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां पर आप अपनी पेमेंट का भुगतान करें। आमतौर पर इसकी पेमेंट ₹120 होती है। Payment करने के बाद आप submit form” के बटन पर क्लिक कर दे। 

Step 7: Print Form

अब आप अपने द्वारा भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लें और इसमें अपने दो पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर हस्ताक्षर कर दे। 

Step 8: Send Form

इसका आखरी स्टेप यह है कि आपको यह फॉर्म आयकर विभाग को भेजना होगा। आप इस फॉर्म पर Application For Pan लिखे और ITD को भेज दे, लेकिन ध्यान रहे कि आपको यह एप्लीकेशन भरने के 15 दिनों के अंदर ही आयकर विभाग को भेजना होगा। 

अन्तिम शब्द

तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। ऊपर दिखाएगा सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। 

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